अभी अभी: अब जाटों को भी मिलेगा आरक्षण, योगी सरकार करेगी पैरवी

0
1641

Lucknow. प्रदेश की योगी सरकार अब जाटों के साथ खड़ी हो गई है। सरकार ने जाटों को ओबीसी में आरक्षण देने की तैयारी में है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम जाट समाज को ओबीसी में आरक्षण देने के पक्ष में हैं। योगी ने कहा कि सपा सरकार के इशारे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में जाटों को आरक्षण देने के लिए खिलाफ दाखिल याचिका पर सरकार जाट समाज के पक्ष में पैरवी करेगी।

सरकारी खर्च अब होगा कम: पांच सितारा होटलों पर भोज पर रोक

आपको बता दें कि सीएम योगी मंगलवार 19 सितंबर को लखनऊ में जाट समाज की सामाजिक प्रतिनिधि सभा में यह बात कही। उन्होंने जाट समाज से साल 2014 और 2017 की तरह 2019 में भी भाजपा का साथ देकर नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाने में सहयोग करें।

कौन हैं जाट, जान लें पूरा परिचय
जाट उत्तरी भारत और पाकिस्तान की एक जाति है। वर्ष 2016 तक, जाट, भारत की कुल जनसंख्या का 0.1 प्रतिशत हैं। 21वीं सदी के पूर्वार्द्ध में, पंजाब की कुल जनसंख्या का २० प्रतिशत जाट थी, लगभग 10 प्रतिशत जनसंख्या ब्लोचिस्तान, राजस्थान और दिल्ली तथा 2 से 5 प्रतिशत जनसंख्या सिन्ध, उत्तर-पश्चिम सीमान्त और उत्तर प्रदेश में रहती थी। पाकिस्तान के 40 लाख जाट मुस्लिम हैं। भारत के लगभग 60 लाख जाट दो अलग जातियों के रूप में विभाजित हैं। एक सिख जो मुख्यतः पंजाब केन्द्रित है तथा अन्य हिन्दू हैं।

लाजवाब लखनऊ: नवाबों के शहर को गंदा करने वालों पर नकेल

अगर आपको यह अार्टिकल पसंद आया है तो कृपया http://bhasmasur.com पर जाएं और हमें अपनी प्रतिक्रिया दें। अगर आप हमारी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के इच्छुक हैं तो bhasmasur11@gmail.com पर संपर्क करें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here