अभी अभी: रायबरेली हादसा क्यों हुआ? सामने आ गई बड़ी जानकारी

1
89

लखनऊ। नवरात्रि पर्व के पहले ही दिन यूपी के रायबरेली में बुधवार को बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। एक तरफ नवरात्रि की आज शुरुआत हुई है। जगह जगह माता की चौकिया बन रही हैं वहीं खुशी के इस मौके पर यह दुख की खबर सामने आई है। इस हादसे में अब तक 7 लोगों के मरने की खबर है। जबकि 30 से ज्यादा यात्री घायल बताए जा रहे हैं। यह हादसे को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है आइए हम आपको बताते हैं।

कहां हुआ है हादसा
यूपी के रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन(New Farakka Express) अचानक पटरी से उतर गई। मालदा टाउन से नयी दिल्ली जा रही इस ट्रेन के इंजन सहित नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। यह हादसा बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर स्टेशन से 50 मीटर दूर हुआ।

क्या कहा रेल मंत्री ने
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। यूपी के सहायक महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है। मौके पर सभी प्रशासनिक अधिकारी मौजूद हैं। बचाव कार्य चल रहा है। जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है।

मृत के परिजनों को मिलेगा हरजाना
केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मृत के परिजनों को 5-5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये तथा साधारण घायलों को 50,000 रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
रायबरेली में हुए ट्रेन हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “रेल हादसे में जानी नुकसान पर दुःखी हूं… मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं, तथा घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं… उत्तर प्रदेश सरकार, रेलवे तथा NDRF घटनास्थल पर सभी संभव सहायता सुनिश्चित कर रही हैं…”

क्या है हादसे की वजह
इस हादसे के बाद जो बड़ी खबर सामने आ रही है वह यह है कि ड्राइवर की छोटी सी चूक के चलते यह हादसा हुआ। दरअसल ट्रेन नई दिल्ली जा रही थी। फरक्का सुबह सुबह रायबरेली पहुंची थी। अचानक ड्राइवर ने एक गलती कर दी और ट्रेन को गलत ट्रैक पर उतार दिया। जिस कारण यह हादसा हुआ। हालांकि​ इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। मौके पर एटीएस टीम पहुंची है। जांच पड़ताल के बाद असली वजह सामने आएगी।

अगर आपको यह खबर अच्छी लगी है तो इसे शेयर कर सकते हैं। आप हमे फॉलो भी कर सकते हैं। भस्मासुर डॉट कॉम ऐसी ही खबरे देने के लिए जाना जाता है। हमे आज ही खोजें।

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here