दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट , जल्द होगा तैयार

0
126

बीजिंगः कई बार लोगों की आखों के सामने कुछ एेसी चीजे आ जाती है जिन्हें देखने के बाद उस पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। एेसा ही नजारा चीन की राजधानी बीजिंग में देखने को मिल रहा है जहां दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट देख लोग हैरान हो रहे है।  खबरों की मानें तो बीजिंग के इस एयरपोर्ट का ट्रायल अगले साल अक्टूबर 2019 को शुरू होगा। हालांकि एयरपोर्ट का इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट जुलाई 2019 को पूरा हो जाएगा। गुरुवार को बीजिंग मुनिसिपल अधिकारियों ने ये जानकारी दी है।
PunjabKesari
10 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर
बीजिंग में बनाया जा रहा यह आलीशान एयरपोर्ट 46 किलोमीटर बीजिंग के दक्षिण में डेक्सिंग जिले और लैंगफैंग की सीमा पर स्थित है, जो हिबेई शहर में मौजूद है। किसी स्पेसशीप जैसा दिखने वाला यह एयरपोर्ट काफी शानदार और आकर्षक है।

यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले शहर बीजिंग के लिए काफी मददगार साबित होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एयरपोर्ट साल में दस करोड़ यात्रियों को सफर कराने के साथ-साथ हर साल 4 मिलियन टन माल का आयात-निर्यात कर सकेगा।

78,500 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा एयरपोर्ट
जिला सरकार के कार्यवाहक प्रमुख वांग यूगुओ ने बताया कि जिला हवाई अड्डे के निर्माण और हवाई अड्डे के आर्थिक क्षेत्र को प्राथमिकता दी जाएगी। इस एयरपोर्ट को बनाने में 80 बिलियन युआन यानी करीब 78,500 करोड़ रुपए की लागत लगी है, जो तकरीबन 3,13,000 वर्ग मीटर जगह में स्थित है।

इस एयरपोर्ट में गार्डन, लैडस्कैप और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पैसेंजरों के लिए अलग-अलग टर्मिनल तैयार किए जाएंगे।बता दें कि यह एयरपोर्ट बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से करीब 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा इस एयरपोर्ट में 4 रन-वे होंगे, जिसपर हर साल 6 लाख 20 हजार फ्लाइट्स आएंगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here