लखनऊ को प्रधानमंत्री मोदी से कैसे मिल पाएगा स्मार्ट सिटी का खिताब!

0
22

लखनऊ। लखनऊ वासियों को स्मार्ट सिटी योजना के तहत अत्याधुनिक तकनीक से विकास का सपना दिखाया…सेंसरयुक्त पानी की पाइप लाइन व सीवर लाइन बिछाने की योजना बनी… सोलर लाइट से शहर को जगमगाने की फाइल बनी। स्मार्ट पार्किंग व जाम मुक्त सड़कों का सब्जबाग दिखाया लेकिन अब तक हुआ कुछ नहीं। तीन साल में स्मार्ट सिटी योजना की एक ईंट भी न रखी जा सकी। सिर्फ फाइलें चल रही हैं। इस गति पर प्रधानमंत्री के हाथों 29 जुलाई को लखनऊ को सम्मान मिलने पर प्रश्न चिह्न लग रहा है।

29 को पीएम मोदी जिलों को सम्मानित करेंगे
स्मार्ट सिटी में बेहतर काम करने वाले जिलों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 जुलाई को सम्मानित करेंगे। इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम की मेजबानी लखनऊ करेगा। लेकिन स्मार्ट सिटी के कार्य में अब तक कोई प्रगति न होने से लखनऊ के हिस्से में मायूसी आने की संभावना प्रबल हो गई हैं। यह स्थिति तब है जब स्मार्ट सिटी के लिए कैसरबाग क्षेत्र का चयन होने के बाद विकास कार्यों के लिए 374 करोड़ रुपए खाते में आ चुके हैं। इसमें केन्द्र सरकार का 188 करोड़ व राज्य सरकार का 186 करोड़ की पहली किस्त शामिल है। काम शुरू हुआ होता तो आगे की धनराशि भी जारी होती लेकिन पिछले तीन साल में सिर्फ फइलें ही दौड़ रही हैं। योजना की एक ईंट भी धरातल पर नहीं रखी जा सकी है। हालत यह है कि स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक तक नहीं हो पा रही है।

दिसम्बर तक सभी काम शुरू होने की उम्मीद
स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुनाल कुमार हाल ही में लखनऊ में थे। कार्यों की गति पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और दिसम्बर तक सभी कार्य हर हाल में शुरू करने को आदेश दिया है। बहुत प्रयास के बाद अब तक दयानिधान पार्क में बनने वाला सेंट्रल कमांड सिस्टम व इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिटस्टम (आईटीएमएस) का टेंडर जारी हो सका है। सीवर लाइन का डीपीआर तैयार हो चुका है लेकिन शासन से अभी अनुमति नहीं मिल सकी है। वहीं स्मार्ट पार्किंग, सेंसरयुक्त पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन, भवनों की छतों पर सोलर पैनल, मल्टी स्टोरी पार्किंग जैसी कई योजना अभी फाइलों से बाहर नहीं आ सकी हैं।

बोले जिम्मेदार
जो भी शहर चयनित हैं वहां भी यही स्थिति है। लखनऊ में काम शुरू होने में अब कोई देरी नहीं है। टेंडर होना शुरू हो गया है। काम में जल्द ही तेजी आएगी। लखनऊ को भी जरूर सम्मान मिलेगा।
एसके जैन, महाप्रबंधक स्मार्ट सिटी योजना

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here