अब तो ज्यादा खाँसना भी है नुकसानदायक

0
147

लंदनः खांसते-खांसते पसलियों में दर्द होने की बात तो कई बार सुनी होगी, लेकिन एक महिला को ऐसी खांसी हुई कि उनकी पसलियां तक टूट गईं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मैडीसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबि एक वृद्ध महिला (66) जुकाम की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास गईं थी।
उनको दो हफ्तों से सूखी खांसी हो रही थी और पेट में दाईं तरफ दर्द भी रहता था। डॉक्टर से 5 दिन तक दवाई लेने के बाद भी उनको कोई आराम नहीं मिला। जब छठे दिन वह डॉक्टर के पास पहुंचीं तो उनके पेट से लेकर पीठ तक गहरे लाल रंग का निशान पड़ा हुआ था। यानी उनकी हालत पहले से और खराब हो गई थी। इससे साफ हो गया था कि उनको कोई और परेशानी है। इसके बाद सीटी स्कैन करवाया गया, उससे पता लगा कि उनकी नौवीं पसली टूटी हुई है और बाकियों को भी कुछ नुकसान पहुंचा है।

इसके बाद महिला के कुछ और टैस्ट करवाए गए। उनसे पता लगा कि महिला को काफी वक्त से काली खांसी हो रखी थी। बताया जाता है कि उसमें लोगों को अक्सर इतनी खांसी आती है कि उनकी पसलियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसमें नाक बहना, आंखों से पानी आना, गला खराब रहना आदि एकसाथ या अलग-अलग हो सकता है। फिलहाल महिला का इलाज चल रहा है, उनको पूरा होने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here