देश में कैश की किल्लत, राहुल बोले सरकार ने नीरव को दे दिए सब पैसे

0
2384

New Delhi. देश के 11 राज्यों में कैश की किल्लत है। एटीएम में नगदी नदारद है तो बैंकों में भी कुछ ही घंटों में रुपया खत्म हो जा रहा है। हाल यह है कि उत्तराखंड में तो कई बैंक शादी का कार्ड देखकर ही रुपया दे रहे हैं। हालांकि, सरकार ने इसे फौरी कमी बताते हुए अगले तीन दिन में हालात सामान्य होने का भरोसा जताया है। यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, गुजरात,आंध्र प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा किल्लत है।

कई राज्यों में दो हजार के नोट बैंकों से गायब हैं और एटीएम पर लंबी लाइनें लग रही हैं। केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव एससी गर्ग ने कहा कि पिछले 15 दिनों में सामान्य से 3 गुना ज्यादा नगदी की निकासी हुई है। इससे यह समस्या आई है। उन्होंने बताया कि सामान्यत: देश में हर महीने 20 हजार करोड़ नगदी की खपत होती है, जबकि इस महीने 12-13 दिनों में ही 45 हजार करोड़ नोट निकाले जा चुके हैं।

दिल्ली-एनसीआर में भी मंगलवार को कई जगह लोगों को कैश की कमी से जूझना पड़ा। हालांकि दिल्ली, फरीदाबाद और गुड़गांव में कोईखास परेशानी नहीं है। नोएडा-गाजियाबाद में सिर्फ कुछ एटीएम से कैश नहीं निकल रहा है।

किए जा रहे हैं ये उपाय
500 के नोटों की छपाई को बढ़ाकर पांच गुना किया जा रहा है।
04 छापाखानों में आरबीआई ने नोटों की छपाई बढ़ाई।
03 शिफ्ट में 500 और 200 के नोटों की छपाई देवास में हो रही।
जहां नकदी ज्यादा है वहां से कमी वाले राज्यों में कैश भेजा जा रहा है।
केंद्र सरकार ने राज्यों में संकट के हल के लिए समिति बनाई है।
देशभर में हर करेंसी चेस्ट की निगरानी की जा रही है

क्या कहा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने
करेंसी नोटों की स्थिति की समीक्षा की गई है। प्रचलन में और बैंकों के पास पर्याप्त नगदी है। कुछ क्षेत्रों में अचानक आई दिक्कतें जल्द ही दूर कर की जाएंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने क्या कहा
सरकार ने हमें कतार में खड़े होने के लिए मजबूर किया, क्योंकि उन्होंने हमारी जेब से 500 और 1000 रुपये के नोट लेकर नीरव मोदी की जेब में डाल दिए।

no cash in atm and bank rahul gandhi attack pm modi government

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here