नकुल दुबे पर बसपा को भरोसा, सीतापुर सीट से बनाया प्रभारी

0
204

लखनऊ। पूर्व नगर विकास मंत्री नकुल दुबे पर एक बार फिर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भरोसा किया है। सपा—बसपा गठबंधन के बाद सीतापुर लोकसभा सीट से बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे नकुल दुबे को प्रभारी बनाया गया है। बसपा जिसे प्रभारी बनाती है चुनाव में उसे ही प्रत्याशी बनाती रही है।

आपको बता दें कि 2007 में राजनीति में आने से पहले नकुल दुबे पेशे से वकील थे। वह लखनऊ हाई कोर्ट में प्रैक्टिस करते थे। साल 2006 में उन्हें उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के सदस्य के रूप में चुना गया था। 2007 में तत्कालीन महोना विधानसभा(अब बीकेटी है) से बसपा के टिकट पर पंद्रहवीं विधानसभा में पहली बार नकुल दुबे विधायक चुने गए। नकुल दुबे ने भारी मतों से सपा प्रत्याशी को हराकर यह सीट बसपा के पाले में डाल दी थी। 2007 में यूपी में पूर्ण बहुमत से बसपा की सरकार आई तो बसपा सुप्रीमो मायावती ने उन्हें कैबिनेट में जगह दी। बसपा सरकार में नकुल दुबे को नगर विकास समेत 6 विभागों की जिम्मेदारी दी गई थी।

हिम्मत है तो पूरा पढ़ो, सच्चाई है तो शेयर करो

साल 2012 में हुए चुनावों में नकुल दुबे को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि उनके वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई थी। इससे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके बाद 2014 के चुनाव में बसपा के ही टिकट पर उन्हें लखनऊ सीट से मैदान में उतारा गया, लेकिन यहां भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

नकुल दुबे के कार्यों की प्रशंसा महोना विधानसभा की जनता आज भी करती है। उनके प्रयास और कार्य आज भी किसी से छिपे नहीं हैं। बसपा से जीते नकुल दुबे को नगर विकास समेत 6 विभागों का जिम्मा दिया गया था। बावजूद इसके वह ग्रामीण विकास को नहीं भूले। दुबे को कानपुर में सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन पुरस्कार दिया गया है।

नकुल दुबे के कुछ काम
1— कुम्हरावां पावर हाउस
2— कुम्हरावा के ऐतिहासिक कारेशिव मंदिर परिसर में रोड़े थे, चलना मुश्किल था। मंदिर की पुताई, फर्स, सौंदर्यीकरण पूरे परिसर में टाइल्स लगवाया।
3— कुम्हरावां इंटर कॉलेज की जर्जर हो चुकी एक बिल्डिंग को तुड़वाकर नई बिल्डिंग बनवाई।
4— क्षेत्र की बेटियों के लिए कुम्हरावां से 3 किमी की दूरी पर महामाया डिग्री कॉलेज की स्थापना।
5— क्षेत्र में अकूत नल लगवाए।
6— स्कूल, कॉलेजों को डोनेशन देकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम किया है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here