मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, फूले नहीं समा रहे सरकारी कर्मचारी

मोदी सरकार ने प्रेसिडेंट इलेक्शन से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने भत्ते पर सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है।

0
791
modi

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने प्रेसिडेंट इलेक्शन से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने भत्ते पर सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। इससे 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। बुधवार को केंद्रीय बैठक की अहम बैठक हुई, जिसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है। एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों को फायदासातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर एक नई पे मीट्रिक्स पहले ही जारी की जा चुकी है।

राष्ट्रपति चुनाव : नितीश के विरोध पर बोलीं मीरा-सही समय पर लूंगी फैसला

इसमें सिविलियंस, डिफेंस पर्सनल और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस वालों के लिए अगल-अलग मीट्रिक्स जारी की गई हैं। आयोग की तरफ से न्यूनतम सैलरी भी बढ़ा दी गई है। पहले जो न्यूनतम सैलरी 7000 रुपए थी, उसे अब बढ़ाकर 18000 रुपए कर दिया गया है। यानी जो अगर कोई अभी-अभी नौकरी ज्वाइन करता है तो भी उसे कम से कम 18000 रुपए सैलरी मिलेगी।

राष्ट्रपति चुनाव: साबरमती आश्रम से प्रचार अभियान शुरू करेंगी मीरा

वहीं क्लास 1 के नए ऑफिसर के लिए न्यूनतम सैलरी 56,100 रुपए है।कैसे कैल्कुलेट करें सैलरी?अपनी बेसिक पे 1 जनवरी 2016 के हिसाब से 10 हजार रुपए है तो उसे 2.57 (फिटमेंट फेक्टर) से गुणा कर दें। इस रह आपकी बेसिक पे 25,700 रुपए हो जाएगी। इसके अलावा आपको अन्य भत्ते मिलेंगे, जिनमें एचआरए, मेडिकल अलाउंस आदि होगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here