राष्ट्रपति भवन में इजरायली पीएम नेतन्याहू का स्वेग से स्वागत

0
110

नई दिल्ली: इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।  नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का आज भारत में दूसरा दिन है। पेरधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत एक बार फिर से गले लगकर किया। इस दौरान वहां कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

बता दें कि इससे पहले ने नेतन्याहू भारत-इसराईल संबंधों को ‘स्वर्ग में बनी जोड़ी’ जैसा करार देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम मुद्दे पर भारत द्वारा इसराईल के खिलाफ मतदान किए जाने से उनके देश को ‘निराशा’ हुई लेकिन इससे दोनों देशों के संबंधों पर फर्क नहीं पड़ेगा। नेतन्याहू ने कहा कि उनको आशा है कि उनकी भारत यात्रा से प्रौद्योगिकी, कृषि और विश्व में परिवर्तन ला रहे अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हां, स्वाभाविक तौर पर हम निराश हुए, लेकिन यह यात्रा इस बात का प्रमाण है कि हमारे रिश्ते कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं।’’

PunjabKesari
इसराईली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है। आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं।’’ पिछले महीने भारत उन 127 देशों में शामिल था, जिन्होंने यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हालिया फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में लाए गए प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। नेतन्याहू ने कहा, ‘‘सबसे पहले तो दोनों देशों, उनके लोगों और नेताओं के बीच का संबंध विशेष है। भारत और इस्राइल की साझेदारी स्वर्ग में बनी जोड़ी है जो धरती पर साकार हुई।’’ नरेंद्र मोदी को ‘महान नेता’ बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके भारतीय समकक्ष ‘अपने लोगों के भविष्य के लिए उत्सुक हैं।’’ वहीं दोनों नेताओं के बीच आज विविध मसलों पर बातचीत होगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here