ग्रहमंत्री राजनाथ सिंह आज शाम से राजधानी में

0
92

लखनऊ। गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर आज लखनऊ आ रहे हैं। शाम चार बजे तक एयरपोर्ट पहुंचेगे। जहां बीजेपी कार्यकर्ता उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद गृह मंत्री सीधे उत्तरायणी कौथिक में पहुंचेंगे।

गोमती तट पर श्याम खाटू मंदिर में आयोजित समारोह में वह बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। अगले दिन 21 जनवरी को सुबह 11:00 बजे भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक संघ महाधिवेशन में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे पीएम आवास का आवंटन पत्र बांटेंगे। शाम 4 बजे सिंधी समाज के नागरिकों को नागरिक प्रमाण पत्र बांटेंगे। शाम 5:15 बजे सेंट मैरी इंटर कालेज में योग बिहार का उद्‌घाटन करेंगे।

पर्वतीय महापरिषद के अघ्यक्ष टीएस मनराल ने बताया कि राष्ट्रपति पुरस्कार से अलंकृत पूरन सिंह बोरा का दल छोलिया ने नृत्य पेश किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्तराखंड सरकार के सहयोग से अल्मोडा से पूरन सिंह बोरा का 16 सदस्यीय छोलिया नृत्य दल, लोकप्रिय लोकगायक पप्पू कार्की, प्रह्लाद मेहरा, हीरा सिंह राणा, गोविन्द दिगड़ी, नैननाथ रावल, ललित मोहन जोशी और जागर गायिका बसंती देवी बिष्ट, मथुरा के फूलों की होली, मयूरी और चर्कुला नृत्य, बुन्देलखण्ड का राईसैरा नृत्य, राजस्थानी, असम और अवधी लोकनृत्य समेत कई आकर्षण के केंद्र हैं।

उन्होंने बताया कि भगवान शंकर की भूमि बागेश्वर में सरयू और गोमती का भौतिक और सरस्वती का लुप्त मानस मिलन है। यह स्थल उतरैणी कौथिग की गौरवमय भूमि है। जनश्रुतियों के मुताबिक चंद वंशीय राजाओं के शासनकाल में वहां माघ मेले की नींव पड़ी थी। उन्होंने बताया कि उसी परंपरा का अनुसरण करते हुए 2008 से लखनऊ में उत्तरायणी मेला की नींव रखी गई।

इसके बाद से ये कार्यक्रम लगातार होता आ रहा है। मेले में मटकी फोड़, रस्सा-कसी, मेहंदी, बच्चों की चित्रकला की प्रतियोगिताएं भी होंगी। मेले के दौरान समाज के मेघावी छात्रों एवं बुजुर्ग दम्पत्तियों को सम्मानित भी किया जाएगा। मेले में कपड़ा मंत्रालय की ओर से भी भी 20 स्टॉल्स लगाए गए हैं। सातों दिन मेला स्थल पर फ्री मेडिकल कैंप लगाया लगा रहेगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here