हरियाणा सरकार: 12 साल से कम उम्र की लड़की से रेप किया तो होगी फाँसी, जल्द बनेगा कानून

0
88

12 साल से कम उम्र की लड़की से रेप मामले में दोषी को फांसी की सजा देने की तैयारी में हरियाणा सरकार

नई दिल्ली। हरियाणा में पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से रेप के मामले एक के बाद एक सामने आए हैं, उसके बाद खट्टर सरकार बड़ा फैसला लेने की तैयारी कर रही है। 12 वर्ष की आयु से कम लड़कियों के साथ रेप करने के आरोप में हरियाणा की खट्टर सरकार फांसी की सजा का प्रावधान करने की तैयारी कर रही है। इस बारे में मुख्यमंत्री खट्टर ने शनिवार को कहा कि हम इस तरह का कानून बनाएंकि कि 12 साल की उम्र से कम की लड़की के साथ रेप करने के मामले में दोषी को फांसी की सजा दी जाए, इसके लिए हम अपील करेंगे कि रेप केस के जल्द निपटारे के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने को भी कहेंगे।

जल्द बनाएंगे कानून

कर्नाल ने सुगर मिल की नींव रखने के कार्यक्रम के बाद बोलते हुए खट्टर ने कहा कि हम रेप मामलों का जल्द से जल्द निपटारा चाहते हैं और 12 वर्ष से कम उम्र की लड़की के साथ रेप के मामले में हम दोषी को फांसी की सजा दिए जाने का प्रावधान करेंगे। खट्टर ने कहा कि इस तरह के मामलों में पुलिस कानून के अनुसार काम कर रही है, लेकिन अब यह फैसला लिया गया है कि इस तरह के मामलों में दोषी को फांसी की सजा दी जाए।

मीडिया सनसनी नहीं फैलाए

वहीं रेप के मामलों को लेकर खट्टर ने मीडिया से अपील की है कि वह इस तरह के मामलों में सनसनी नहीं फैलाए, बिना तथ्यों की जांच के खबरे छापने से बचा जाए। उन्होंने कहा कि पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो रेप के जो मामले दर्ज कराए गए थे उसमे से 25 फीसदी मामले फर्जी निकले हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में मीडिया को इस तरह की घटना के बारे में रिपोर्टिंग करते वक्त तथ्यों की जांच करनी चाहिए और सनसनी फैलाने से बचना चाहिए।

75 फीसदी मामलों में करीबी दोषी

खट्टर ने कहा कि रेप के 75 फीसदी मामलों में पीड़िता के करीबी, रिश्तेदार और परिवार के ही लोग दोषी पाए जाते हैं, ऐसे में यह समाज की जिम्मेदारी है कि वह लोगों की इस तरह की सोच खिलाफ आवाज उठाए और उन्हें समझाएं। आपको बता दें कि हरियाणा में पिछले एक हफ्ते में नौ रेप के मामले सामने आए हैं, जिसमे से गुरुवार को अकेले तीन रेप के मामले सामने आए हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here