covid 19 कोराना का पूरा सच, ऐसे बचा जा सकता है

0
6032

नई दिल्ली। कोरोना वायरस जिससे दुनिया में अब तक 3280 लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी कोरोना के मरीजों का आकड़ा बढ़कर 31 के पार हो गया है। राहत की बात ये है कि अभी तक भारत में इससे किसी की मौत की खबर नहीं है। लेकिन डर इस बात का भी है कि अब तक इसका कोई वैक्सीन नहीं बन सकी है।

इन 31 मरीजों में 16 मरीज इटली के निवासी हैं जो हिंदुस्तान घूमने आए थे। इनमें 15 मरीजों का इलाज गुरुग्राम में चल रहा है, 10 मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती है, 1 मरीज तेलंगाना में है, 2 मरीज जयपुर में हैं।

कोराना को लेकर तमाम अफवाहें फैलाई जा रही हैं। आपको बता दें कि आम सर्दी जुखाम होने से जरूरी नहीं है कि आप कोरोना से इफेक्टेड हों। कोरोना वायरस कई प्रकार के विषाणुओं का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या वायररोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है। चीन में जो कोरोना वायरस है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उसका नाम COVID-19 रखा है।

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला कोविड 19 नोवेल कोरोना वायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर सामने आया है।  चीन समेत दुनिया के 70 देशों को इसने अपनी चपेट मेंं ले लिया है और अब भारत में यह अपने पांव पसारने में लग गया है। भारत में कोरोना से ग्रसित मरीजों की संख्या 31 से ज्यादा हो गई है। हालांकि इनमे से 3 मरीजों का सफल इलाज हो चुका है। वहीं, पूरी दुनिया में करीब 1 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। 3280 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले चीन में 3,042 लोगों की मौत हुई है।

आपको बता दें कि चीन में फैला कोरोना वायरस कोविड—19 है। यह वायरस सबसे खतरनाक है, जिसमें मृत्यु दर बढ़ जाती है। महज खासी जुखाम या इन्फेक्शन से जरूरी नहीं है कि कोरोना का यही वायरस आपको हो गया है, क्योंकि कोरोना के कई वायरस होते हैं जिनमें मौत की संभावना बहुत कम है। बशर्ते आपको कोराना वायरस कोविड— 19 न हो।

कोरोना को लेकर अभी तक कोई दवाई का निजात नहीं हो पाया है,लेकिन इसके इंफेक्शन से बचने के लिए आपको सावधानी बरतनी होगी। आप भीड़ वाले इलाके में जाने से बचें। किसी से भी हांथ न मिलाएं, गले न मिलें। खाना खाने से पहले अच्छी तरह से हांथ धोएं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here