अब लोहिया में मुफ्त होगी कैंसर की जांच, शुरू हुई सेवा

0
2051

लखनऊ। गोमती नगर स्थित डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मंगलवार से कैंसर की जांच की सुविधा शुरू हो रही है। इसमें एफएनएसी व पैप स्मीयर की जांच शामिल है । यह जांच मुफ्त होगी।

जांच के लिए करना पड़ रहा था इंतजार
लोहिया अस्पताल में करीब 400 बेड हैंद्य रोजाना ओपीडी में 8000 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। करीबन 30 से 40प्रतिशत मरीजों को खून की जांच कराने की सलाह डॉक्टर दे रहे हैं। अस्पताल में 24 घंटे जांच की सुविधा उपलब्ध है। अभी तक अस्पताल में कैंसर की जांच नहीं हो रही थी। इसकी वजह से मरीजों को दूसरे संस्थानों में रेफर करना पड़ रहा था। दूसरे संस्थानों में मरीजों का पहले से ही दबाव अधिक है।

ऐसे में मरीजों को इंतजार भी करना पड़ा रहा था। डॉ. डीएस नेगी ने बताया शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, ट्यूमर व सूजन की जांच अस्पताल में हो सकेगी इसके लिए एफएनएसी जांच की जाएगी। इसमें निडिल से गांठ की कोशिकाएं व टिश्यू ली जाएगीद्य इसकी जांच होगी। यह जांच कैंसर की पहचान के लिए की जाती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की पहचान के लिए पैप स्मीयर  जांच अस्पताल में होगी। सर्वाइकल कैंसर पहचान आसानी से की जा सकेगी। यह जांच बेहद आसान व सटीक है।

आईएसओ प्रमाणपत्र
निदेशक डॉक्टर डीएस नेगी ने बताया कि अस्पताल की पैथोलॉजी को आईएसओ प्रमाण पत्र मिला है। लखनऊ का पहला सरकारी अस्पताल है जिसे आईएसओ प्रमाण पत्र मिला है। जो अस्पताल में होने वाली जांच की गुणवत्ता के लिए प्रदान किया जाता है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here