काला हिरण शिकार केस: सलमान को जेल, जज ने कहा…

0
74

जोधपुर: काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की स्थानीय अदालत ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को दोषी करार देते हुए पांच साल कैद और 10 हजार जुर्माने की सजा सुनाई। अदालत ने गुरुवार को अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलम तथा एक स्थानीय निवासी दुष्यंत को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सजा के ऐलान के बाद सलमान खान को हिरासत में ले लिया गया और उन्हें अदालत परिसर से पुलिस की बोलेरो (एसयूवी) से जोधपुर केन्द्रीय कारागार ले जाया गया। सलमान के वकील ने कहा कि सजा को निलंबित करने और जमानत के लिए सत्र अदालत में अर्जी दायर की गई है। इस पर शुक्रवार सुबह सुनवाई होने की उम्मीद है।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी कर ली थी। उन्होंने फैसला सुरक्षित रख लिया था। अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल बिश्नोई ने बताया कि सलमान खान को वन्यजीव (संरक्षण) कानून के प्रावधान 9/51 के तहत दोषी करार दिया गया है। इस कानून के तहत दोषी व्यक्ति को अधिकतम छह साल कैद की सजा हो सकती है। फैसला सुनाए जाने के वक्त अन्य सभी आरोपी सिने कलाकार अदालत कक्ष में मौजूद थे। सलमान की बहन अलवीरा और अर्पिता भी कोर्ट रूम में सलमान के साथ मौजूद थीं।

मुलजिम एक अभिनेता है और उसके कार्यो को देखकर आमजन भी अनुसरण करते हैं। इसके बावजूद मुलजिम (सलमान खान) ने जिस प्रकार दो निदरेष मूक वन्यजीवों का शिकार किया, उसके मद्देनजर उसे परिवीक्षा लाभ देना न्यायोचित नहीं है। -देव कुमार खत्री, जज

सलमान पर आरोप था कि उन्होंने जोधपुर के निकट कांकाणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया। उनके साथ सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम भी थे। यह घटना अक्तूबर 1998 में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान की है।

सलमान खान चौथी बार जोधपुर सेंट्रल जेल गए हैं। इससे पहले 1998, 2006 और 2007 में 6-6 दिन की जेल काट चुके हैं। इस तरह अब तक 20 सालों में 18 दिन जोधपुर जेल में बिता चुके हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here