महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष: अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस को होगी सबसे ज्यादा खुशी

0
409

मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ता का संघर्ष अब चरम पर पहुंच चुका है। सरकार बनाने को लेकर हलचल तेज हो गई है। शिवसेना ने विधायकों की बैठक बुलाई है। वहीं एनसीपी-कांग्रेस की भी कोर कमेटी की बैठक हुई है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने पहले सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते शनिवार को ही बीजेपी को बहुमत पेश करने का न्यौता दिया था। हालांकि बीजेपी ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया। इसके बाद राज्यपाल की ओर से शिवसेना को सरकार बनाने के लिए पूछा गया है, जिसके बाद अब बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

सोमवार का दिन बेहद अहम माना जा रहा है। एक तरफ जहां बीजेपी और शिवसेना में अनबन बढ़ गई है वहीं दूसरी तरफ एनसीपी शिवसेना आपसी गठबंधन करके सरकार बनाने पर विचार कर रहे हैं हालांकि इसमें भी कांग्रेस का साथ चाहिए।

सोमवार को शिवसेना के विधायकों की बैठक के अलावा NCP-कांग्रेस की भी कोर कमेटी की बैठक होनी है, जिसमें राजनीतिक हालात पर चर्चा संभव है। साथ ही भाजपा ने भी एक बार फिर बैठक बुलाई है। शिवसेना सोमवार शाम तक राज्यपाल को सरकार बनाने के फैसले पर अपनी बात रखेगी।

कई पेंच फसे
एनसीपी ने सरकार पर बात से पहले शिवसेना को एनडीए छोड़ने की चुनौती दी थी। शिवसेना इस पर विचार कर सकती है। कांग्रेस के लिए यह खुशखबरी होगी कि उसकी चिर प्रतिद्वंदी भाजपा महाराष्ट्र में सरकार नहीं बना पाएगी।

देवेंद्र फडणवीस के घर एक बार फिर बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक होने जा रही है, जिसमें नई रणनीति पर चर्चा हो सकती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here