अखिलेश यादव को कहां से मिलती है शक्ति, हमेशा दिखते हैं तनावमुक्त

1
443

आखिरकार समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव हमेशा तनावमुक्त क्यों दिखते हैं। आखिर अखिलेश को कौन शक्ति देता है। हर पल हर जगह वह खुशनुमा अंदाज में सबको मोटिवेट करते नजर आते हैं। आज हम इस रहस्य से पर्दा उठाने जा रहे हैं। आप बस ऐसे ही हमारे साथ रहे। भस्मासुर डॉट काम को पढ़ते रहे। आइए उठाते हैं इस रहस्य से पर्दा।

समाजवादी परिवार की बड़ी बहु को तो आप जानते ही होंगे। अजी हम बात कर रहे हैं डिंपल यादव की। डिंपल तीन बच्चों की मां ही नहीं बल्कि वह कन्नौज की सांसद और सपा के सबसे बड़े राजनीतिक घराने की बड़ी बहू भी हैं। इस लिहाज से उनकी परिवार में जिम्मेदारियां भी सबसे ज्यादा हैं। राजनीतिक जिम्मेदारियों के साथ साथ वह अपने पति अखिलेश यादव के साथ हमेशा उनकी ढाल की तरह खड़ी रहती हैं। हर सुख-दुख के बीच वह सभी नैतिक कर्तव्यों का निर्वहन एक भारतीय नारी की तरह कर रही हैं। वह फिर चाहे राजनीतिक मैदान हो या फिर घर-परिवार। डिंपल हर क्षेत्र में कुशल हैं।

राजनीतिक और पारिवारिक जीवन में तमाम उतार चढ़ाव के बाद भी डिंपल के चेहरे पर हमेशा खुश रहती हैं। वह अपने पति अखिलेश यादव के बूस्टअप का काम करती हैं। यही कारण है कि समाजवादी परिवार में इतनी कलह होने के बाद भी अखिलेश डटे रहे। कारण साथ है डिंपल! वह हमेशा अपनी मुस्कान से अखिलेश को बल देती रहती हैं।

राजनीति मैदान में भी वह पीछे नहीं हैं। कन्नौज की सकरी गलियों में जाकर वह अक्सर जनता की खुशियों में शरीक होती दिख ही जाती हैं। इतना ही नहीं हर पारिवारिक और धार्मिक कार्यों में भी वह बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

भारतीय संस्कृति को संजोए मुलायम की बड़ी बहु डिंपल यादव देश की हर महिला के लिए किसी मिसाल से कम नहीं हैं। संघर्षों के बीच भी कैसे खुद को मौन रखकर वह घर के हर सदस्य को खुश रखने की कोशिश करती हैं ताकि कभी परिवार न टूटे, कभी कोई जुदा न हो।

टेंशन के वक्त डिंपल यादव अखिलेश यादव को ‘अखिलेश दादा’ कहकर पुकारती हैं। जैसे ही वह अखिलेश दादा कहती हैं वैसे ही उनकी सारी पीड़ा और दुख खुद ब खुद खत्‍म हो जाते हैं। । अखिलेश हमेशा से डिंपल को अपने लिए लकी मानते हैं और खुद से ज्‍याद उन पर विश्‍वास करते हैं।

बहरहाल, ऊंंचे घरानों में होने के बावजूद भी डिंपल एक साधारण जीवन जीकर हर परिवार और समाज को एक सीख दे रही हैं।

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here