काबुल में हुआ , 26/11 जैसा बड़ा आतंकी हमला

0
159

काबुल: काबुल इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में बंदूकधारियों के हमले में कम से कम पांच लोग मारे गए और आठ घायल हो गए हैं। गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि रात के वक्त की गई कार्रवाई में विशेष बलों को लैंडमार्क हिलटॉप होटल की छत पर उतारा गया। उन्होंने बताया कि दो हमलावर मारे गए हैं। अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस हमले में पांच लोग मारे गए हैं वहीं 100 बंधकों को रिहा करा लिया गया है। अफगानिस्तान के तोलो न्यूज में दिखाई गई तस्वीरों में होटल की ऊपरी मंजिल से घना काला धुआं और आग की लपटें निकलती दिखाई दे रहीं थी। सूत्रों ने बताया कि शनिवार रात चार बंदूकधारी होटल में घुस गए।

उन्होंने मेहमानों तथा कर्मचारियों पर गोलियां चलाईं और अनेक लोगों को बंधक बना लिया जिनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि होटल में प्रवेश करते वक्त हमलावरों के पास छोटे हथियार और रॉकेट से दागे जाने वाले ग्रेनेड थे। इस होटल में अक्सर शादी, सम्मेलन और राजनीतिक बैठकें होती हैं। सूचना प्रसारण मंत्रालय के अधिकारी अब्दुल्ला साबेत ने बताया कि यहां एक कॉन्फ्रेंस होनी थी इसलिए बड़ी संख्या में आईटी अधिकारी यहां ठहरे हुए थे।

अफगानिस्तान की राजधानी में रह रहे विदेशियों को हाल ही में चेतावनी जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि कट्टरपंथी संगठन काबुल के होटलों में, जन सभाओं तथा उन स्थानों पर हमले की योजना बना सकते हैं, जहां विदेशी नागरिक आते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कोई अमेरिकी नागरिक भी इस हमले की चपेट में आया अथवा नहीं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here