​दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल ने कहीं ये बड़ी बातें, जाने किसको क्या मिलेगा

0
1119

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को स्पष्ट शब्दों में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि अगर हमारी पार्टी का कोई भी व्यक्ति दोषी पाया जाए तो उसे डबल सजा दो। केजरीवाल ने कहा कि मेरे पास पुलिस नहीं है अगर मेरे पास पुलिस होती तो हम सख्त एक्शन लेते। ऐसे दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। चाहे वो बीजेपी का हो, आप का या ​कांग्रेस का। केजरीवाल ने कहा कि चाहे कोई मेरे मंत्रिमंडल में ही क्यों न हो अगर दंगा भड़काने में दोषी होगा तो उसे सजा मिलेगी।
देश के साथ राजनीति करना बंद होनी चाहिए।

केजरीवाल ने कहा कि दंगे में इंजर्ड लोगों का हम पूरा इलाज कर रहे हैं। अगर कोई प्राइवेट हॉस्पिटल में भी इलाज करवाएगा तो उसका भी फरीश्ते स्कीम के तहत फ्री इलाज होगा।

और क्या बोले केजरीवाल
कर्फ्यू वाले इलाके में दिल्ली सरकार ने आज से खाना पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। इसमें हम लोकल एमएलए और एंजियो की मदद ले रहे हैं। एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सहायता के लिए इस इलाके में 18 एसडीएम, चार नाइट मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

दंगे में जिनकी मौत हो गई है उनको 10—10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।
सीरियस एंजरी पर 2 लाख माइनर एंजरी पर 30 हजार का मुआवजा।
एनिमल लास 5 हजार, अगर किसी की रिक्श जल गई है तो 25 हजार।
ई रिक्शा पर 50 हजार। घर पूरी तरह जलने पर 5 लाख मुआवजा।
अगर किराएदार है तो एक लाख किराएदार को और 4 लाख मकान मालिक को।
अगर पूरा घर नहीं जला तो ढाई लाख।
अगर किसी की दुकान जल गई है तो उसे 5 लाख।
हिंसा में अनाथ बच्चों को 3—3 लाख रुपए।

जिनके घर पूरी तरह जल गए हैं उनको तुरंत 25 हजार रुपए दे दिया जाएगा। एक एप बनवा रहे हैं। उसमें लोग अपना क्लेम दर्ज करवा सकते हैं।

पीस कमेटी का गठन
मोहल्ले के लेवल पर हर जगह पीस कमेटी बनाई जा रही हैं। ताकि शांति स्थापित की जा सके। जिनके रोजगार खत्म हो गए हैं उन्हें इजी लोन। किताबें जिन बच्चों की जल गई हैं उन्हें फ्री में किताबें और ड्रेस दी जाएंगी। जिनकी परीक्षा छूट गई हैं उनकी फिर से परीक्षा होगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here