स्मार्ट सिटी: सरकार ने जारी की नई लिस्ट, 13 शहरों में लखनऊ, रांची और भागलपुर को भी मिली जगह

0
552

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में उत्तर प्रदेश के बरेली और बिहार के बिहारशरीफ सहित नौ और शहरों को शामिल किया गया है. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किए जाने वाले शहरों की लिस्ट के बारे में जानकारी दी. पुरी ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना की प्रक्रिया के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश के 9 शहरों को तवज्जों दी गई है.
चौथी लिस्ट में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा तीन शहरों बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर को जगह मिली हैं. इसके अलावा तमिलनाडु में इरोड, दादर नगर हवेली में सिलवासा, लक्षद्वीप में कवारती, अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर और दमन दीव में दीव और बिहार के बिहारशरीफ को जगह मिली है. पुरी ने कहा कि एक जगह विधानसभा चुनाव होने के कराण आखिरी शहर का नाम घोषित नहीं किया गया है. प्रदेश में आचार सहिंता खत्म होते ही इस नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : ऐसे तो बनने से रही स्मार्ट सिटी! 9860 करोड़ रुपए में सिर्फ 645 करोड़ ही हो पाए खर्च
पुरी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल होने के लिए जो मानक बनाए गए, उस पर सिलवाला पूरी तरह से खरा उतरा है. पुरी ने बताया कि चयनित शहरों ने अपने स्मार्ट सिटी प्रस्तावों में परियोजना के मानकों के मुताबिक 12824 करोड़ रुपये के विकासकार्यों की कार्ययोजपा पेश की है.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here