स्मार्टफ़ोन उत्पादन में चीन की टॉप 5 कंपनियां

0
189

आज हम चीन की उन टॉप 10 कंपनियों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका कारोबार भारत में बहुत ही कम दिनों में लेकिन बहुत तेजी से फैला है-

1.श्याओमी-
आज के समय में भारत में इस कंपनी के सबसे ज्यादा स्मार्टफोमन बिकते हैं। इस कंपनी का रेडमी नोट 4 औऱ रेडमी 4 म़ॉडल देश मे सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है। इसने ने साल 2014 में फ्लिपकार्ट के जरिए भारत में अपना माल बेचना शुरू किया था। 2015 में आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी से अपना कारोबार शुरू कर दिया था और अब मेड इन इंडिया माल तैयार करती है।

2.लेनोवो-
यह एक चीन बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका हेड ऑफीस बीजिंग में है। मोबाइल फोन के अलावा ये कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेंचती है। इस कंपनी का बिजनेस भारत सहित 60 देशों में फैला हुआ। 2014 में इस कंपनी ने गूगल से मोटोरोला को खरीद लिया और अब लेनोवो औऱ मोटोराला दोनों नाम से उत्पादन करती है। लेनोवो के ‘K’ श्रेणी व ‘P’ श्रेणी के स्मार्टफोन भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

3.ओप्पो-
यह कंपनी भी चीन की है औऱ भारत में इसका कारोबार व फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के नोएडा से चलता है। यह कंपनी IPL में प्रायोजक भी है। भारत में इसके मॉडल oppo F1S, oppoF1plus, oppoF1youth और oppoA37 काफी मशहूर हुए हैॆं।

4.विवो-
विवो की एक फैक्ट्री ग्रेटर नोएडा मे मौजूद है और दूसरी स्थापित होने वाली है। यह चीनी कंपनी भी ओप्पो की तरह सेल्फी कैमरे को ध्यान में रखकर फोन तैयार करती है। भारत में इसके इसके मॉडल V7, V7 PLUS, V5S, काफी पसंद किए गए हैं।

5.हुआवेई
इस चीनी कंपनी का कारखाना भारत के चेन्नई में है और इसका नया कारखाना बंगलुरु में लगने वाला है। इस कंपनी का प्रमुख मॉडल P9 तथा गूगल नेक्सस 6P है। यह कंपनी 80 के दशक से ही टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में काम कर रही है.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here