लखीमपुर के रहने वाले प्रियांशु की तस्वीर ने फ्रांस में बटोरी लोकप्रियता

0
162

मोहम्मदी खीरी। प्रसिद्ध वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर सतपाल सिंह के शिष्य व जेपी इण्टर कालेज में पढ़े हिमांशु त्रिपाठी की तस्वीर फ्रांस में चुनी गई है। मॉन्टियर इंटरनेशनल फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड में प्रियांशु की तस्वीर फाइनल में पहुंची है।

अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रियांशु की तस्वीर पहली बार पहुंची है। अंतरराष्ट्रीय नेचर फोटोग्राफर सतपाल सिंह के शिष्य प्रियांशु त्रिपाठी की तस्वीर को फ्रांस में मॉन्टियर इंटरनेशनल फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड में फाइनल राउंड के लिए चयनित किया गया है । मॉन्टियर इंटरनेशनल फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड दुनिया में होने वाले बड़े फोटोग्राफी अवार्ड्स में से एक है।प्रत्येक वर्ष फ्रांस में आयोजित होने वाले मॉन्टियर इंटरनेशनल फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड में इस वर्ष क्षेत्र के युवा फ़ोटो आर्टिस्ट प्रियांशु त्रिपाठी ने अपनी तस्वीरों को भेज कर प्रतिभाग किया जिसमें उनकी एक तस्वीर को “वाइल्ड बर्डस इन द वाईल्डरनेस” कैटागिरी में फाइनल के लिए चुना गया ।

इस वर्ष प्रतियोगिता में पूरी दुनिया से प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की 21,000 तस्वीरें आयीं थी जिसमे फाइनल राउंड के लिए लखीमपुर खीरी के युवा फोटोग्राफर प्रियांशु त्रिपाठी की जंगल आउलेट तस्वीर को चुना गया। प्रियांशु ने बताया कि यह तस्वीर उन्होंने अपने गुरु जी के साथ जिले में ही स्थानीय वनों में भ्रमण के दौरान दो वर्ष पूर्व वर्षा ऋतु में बनाई थी । इस तस्वीर में दुर्लभ प्रजाति के कम हो रहे पक्षी जंगल आउलेट को उसके प्राकृतिक वातावरण में चित्रित किया था ।

अपनी इस उपलब्धि पर प्रियांशु ने कहा कि यह सब उनके गुरु सतपाल सिंह सर के शिक्षण, मार्गदर्शन और परिवार के सहयोग व प्रोत्साहन के कारण ही सम्भव हुआ है।पूरे विश्व मे अपनी तस्वीरों का लोहा मनवा चुके प्रियांशु के गुरु प्रसिद्ध नेचर फोटोग्राफर सतपाल सिंह प्रियांशु की इस उपलब्धि पर कहते हैं कि यह प्रियांशु की कठोर मेहनत व निरन्तर अभ्यास का परिणाम है ।स्नातक द्वतीय वर्ष के छात्र प्रियांशु फ़ोटोग्राफी कला के अभ्यास के साथ गोमती सेवा कार्यों में भी अपना योगदान दे रहे हैं । ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी प्रियांशु आल इंडिया फोटोग्राफी प्रतियोगिता में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त कर चुके हैं । मोहम्मदी से गोपाल तिवारी की रिपोर्ट

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here