ब्राइट लैंड स्कूल की बिल्डिंग, मान्यता व खातों की जांच शुरू

0
416

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के ब्राइट लैंड स्कूल कांड में कक्षा एक के छात्र ऋतिक को चाकू मारकर घायल करने की वारदात के बाद से ब्राइट लैंड कॉलेज चौतरफा विवाद से गिरा हुआ है। अब स्कूल पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त कॉलेज की बिल्डिंग समेत कई अन्य बिंदुओं की जांच शिक्षा विभाग से शुरू करा दी है। विभाग ने एडीआईओएस रीता सिंह और राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद के प्रधानाचार्य हरिश्चंद्र चक के निर्देश में जांच कमेटी गठित कर तत्काल रिपोर्ट मांगी गई है।

बीते बुधवार को भेजे गए नोटिस का कॉलेज ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेज की मान्यता से संबंधित कागजात तलब किए गए हैं। साथ ही संबंधित कार्यालय को शीघ्र परीक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिए गए हैं। कॉलेज के सभी बैंक अकाउंट का ब्यौरा तलब कर खातों का ऑडिट कराया जाएगा। इसके अलावा भवन को लेकर एलडीए को लिखा जाएगा।

डीआईओएस ने गुरुवार को सुबह पीड़ित छात्र से बात कर घटना की जानकारी ली थी। इसके बाद कॉलेज का निरीक्षण किया था। उन्होंने बताया कि कॉलेज ने 64 सीसीटीवी कैमरे लगाने होने का दावा किया है। लेकिन बाथरूम के आसपास कोई कैमरा नहीं मिला। उन्होंने बताया कॉलेज को यूपी बोर्ड की किस श्रेणी की मान्यता मिली है, इसकी जांच कराई जा रही है। घटना वाले दिन कितने छात्र थे कितनी छात्राएं थीं। इसकी भी जांच कराई जा रही है, साथ ही कितने सेक्शन हैं कितने छात्र पंजीकृत हैं इसकी रिपोर्ट भी मांगी गई है।

सामने आया पूछताछ का वीडियो

राजधानी के लखनऊ ब्राइट लैंड स्कूल कांड में कक्षा एक के छात्र ऋतिक को चाकू मारकर घायल करने का आरोप जिस नाबालिग लड़की पर लगा है उससे हुई पूछताछ का पूरा वीडियो सामने आया उस वीडियो में पूछताछ के दौरान छात्रा खुद को निर्दोष बता रही है। इस वीडियो में कई टीचर, लड़की के माता-पिता भी हैं। स्कूल की प्रिंसिपल एक टीम बनाकर छात्रा से पूछताछ कर रही थीं। पूरी टीम छात्रा से “ब्लू व्हेल गेम” को लेकर भी पूछताछ कर रही थी लेकिन छात्रा लगातार इसे नकार रही थी। आरोपी छात्रा का कहना है कि घटना के दिन वह क्लास में थी उसके साथ और भी लड़कियां थीं। हालांकि छात्रा को आज जुयेनाइल कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। यहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में बाल सुधार गृह भेज दिया गया।

वीडियो में छात्रा ने खुद को बताया निर्दोष

वीडियो में लड़की से लगातार उसके पापा पूछ रहे हैं कि बताओ कि इस घटना को किसने अंजाम दिया है। लेकिन छात्रा लगातार मना कर रही है। छात्रा खुद को लगातार निर्दोष बता रही है। उसके पिता यह भी कह रहे हैं कि वह अकेले में बता दो कि क्या तुमने किसी को मारा है ।तो छात्रा कह रही है कि मुझे इस मामले में कोई जानकारी ही नहीं है। हालांकि ब्लू व्हेल गेम के बारे में पूछने पर उसने बताया कि मैं इस गेम के बारे में ही नहीं जानती। छात्रा का कहना है कि उसकी मम्मी को किसी दूसरी छात्रा ने बताया कि वह ब्लू व्हेल गेम खेलती है। हालांकि ब्लू व्हेल खेलने की बात कंप्यूटर पर कहीं जा रही थी। जबकि उस छात्रा का कंप्यूटर पिछले 1 साल से स्क्रीन टूटी है और वह खराब पड़ा है। छात्रा के पास कोई मोबाइल भी नहीं है, जिसमें यह गेम खेलें मामला क्या है यह पुलिस की जांच का विषय है। ब्राइट लैंड स्कूल में चाकू ‘कांड’ पर बाल संरक्षण आयोग सख्त है। बाल संरक्षण आयोग ने डीएम और एसएसपी से मांगी रिपोर्ट 14 दिन के अंदर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने ये भी पूछा है कि ब्राइट लैंड मामले में अब तक क्या एक्शन लिया गया?

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here