पार्को का रंग भी अब हुआ ‘भगवा’

0
193

पहले बस, फिर एनेक्सी भवन, हज हाउस और अब पार्क भगवा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने से ‘भगवा रंग’ सुर्खियों में आ गया है। राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय, बस, एनेक्सी भवन, हज हॉउस, वीवीआईपी गेस्ट हॉउस के पास स्थित कॉलेज और थानों पर भगवा रंग (गेरुआ रंग) चढ़ाने के बाद खूब सुर्ख़ियों में रही। पर विरोध के बाद हज हॉउस से भगवा रंग उतरवा दिया गया था। सरकार ने कई मंत्रियों के आवासों की दीवारें भी भगवा रंग से रंगवा दी। इन जगहों पर भगवा रंग चढ़ाने के बाद अब सरकार के निर्देश पर इन्वेस्टर्स समिट 2018 में आने वाले लोगों को रिझाने के लिए नगर निगम लखनऊ पार्कों की बाउंड्री वॉल भी भगवा रंग से रंगवा रहा है।

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 21 एवं 22 फरवरी को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाली उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 में शामिल होंगे। इस समिट में लगभग 20 केन्द्रीय मत्रियों के भाग लेने की सम्भावना है। समिट को देखते हुए लेकर शहर में एयरपोर्ट से लेकर इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, हैनिमैन चौराहा के रास्तों का सुन्दरीकरण किया जा रहा है।

सौंदर्यीकरण के काम में डीआईजी कार्यालय के निकट न्यू हाईकोर्ट परिसर के पास पार्कों की दीवारों को तोड़कर इन पर प्लास्टर और रंगरोगन का काम कराया जा रहा है। इन दीवारों से पुराना रंग हटाकर भगवा रंग से पुताई की जा रही है। पुताई कर रहे मजदूरों ने बताया कि उन्हें नगर निगम जोन-4 के अधिकारियों ने इस रंग से पुताई करने के निर्देश दिए हैं।

गोमतीनगर में डीआईजी कार्यालय के पास स्थित हाईकोर्ट परिसर के पास विराट खन्ड में बना पार्क इस समय भगवा रंग से रंगा जा रहा है। पार्क की पुताई करने पर इलाके लोगों ने इसका विरोध भी किया लेकिन नगर निगम इस पार्क की पुताई करवाने में जुटा है।

इस मामले में स्थानीय लोगों का कहना है कि जैसे हज समिति की पुताई होने के बाद के कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है वैसी ही कार्रवाई नगर निगम के अधिकारियों पर होनी चाहिए जो पार्क की पुताई करवा रहे हैं। इलाकाई लोगों ने पार्क की पुताई पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है।

भगवा रंग से किसी को क्या दिक्कत

उधर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि पार्कों पर कोई तो रंग होना ही था। अगर ऐसे में भगवा रंग किया गया है तो इसमें गलत क्या है ? यदि किसी को कोई आपत्ति है तो वे ज़ाहिर कर सकता है जिस पर आगे निर्णय लिया जा सकता है।

सपा नेता ने बोले सुंदरीकरण के नाम पर भगवाकरण

सपा नेता पार्षद दल याव्वर हुसैन रेशु ने कहा कि सुंदरीकरण के नाम पर आखिर भगवाकरण क्यों किया जा रहा है ? अधिकारी या ठेकेदार सरकार की नज़रों में अपने नंबर बढ़ाने के लिए ऐसे कार्य कर रहे हैं। जनता को सुंदरीकरण चाहिए भगवाकरण नहीं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here