जल्द बनेगा कोविड—19 का ​टीका, सफलता से महज कुछ महीने दूर हैं: WHO

0
264

कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए पूरी दुनिया के डॉक्टर लगे हुए हैं। कोविड—19 का टीका विकसित करने की दिशा में काम हो रहा है। जल्द ही अच्छे परिणाम आने की उम्मीद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा है कि वर्तमान में दुनिया भर कोविड-19 के 141 टीके विकसित किए जा रहे हैं।

डॉ. गेब्रियेसस ने वाशिंगटन पोस्ट अखबार के लिए एक लेख में कहा, “कोविड-19 के टीके के विकास के लिए जो अंतरराष्ट्रीय सहयोग मिल रहा है, उसकी महत्ता पर विचार करें। यह लगभग उसी समय शुरू किया गया जब कोरोनो वायरस का अनुक्रम ऑनलाइन साझा किया गया था और अब 141 टीकों का विकास किया जा रहा है। अग्रणी उम्मीदवार टीके की सफलता से महज कुछ महीनों दूर हैं। निश्चित रूप से पूर्ण सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन हम आशान्वित हैं।”

उन्होंने यह उम्मीद भी जतायी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा संगठन को वित्तीय मदद रोकने संबंधी टिप्पणी के बावजूद अमेरिका डब्ल्यूएचओ के साथ अपना सहयोग जारी रखेगा। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 प्रकोप को 11 मार्च को महामारी घोषित किया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना से 1.०6 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हैं तथा 515,००० से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here