गुरु ही है जो बच्चों का भविष्य बनाता है: सशक्त सिंह

0
508
  • आर्यकुल कालेज में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कालेज में शिक्षक दिवस के अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डीन फैकल्टी ऑफ कॉमर्स सुमेश शुक्ला व विशिष्ट अतिथि के रूप में कर्नल अरुण कुमार सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ कालेज के चेयरमेन श्री के.जी.सिंह,प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह,सुमेश शुक्ला व् अरुण कुमार सिंह ने द्वीप प्रज्जवलित करके किया। सभागार में उपस्थित सभी शिक्षकों और बच्चों को संबोधित करते हुए श्री के.जी.सिंह ने कहा कि हमें जीवन के हर उम्र के अनुभवों से कुछ न कुछ सीखना चाहिए क्योंकि आज हम विद्यार्थी जीवन में हैं और भविष्य में शिक्षक की भूमिका में नजर आ सकते हैं इसलिए जीवन के हर पड़ाव का अनुभव होना जरूरी है जब हमें अनुभव होगा तभी हम किसी को अच्छे काम के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

कालेज के प्रबंध निदेशक श्री सशक्त सिंह ने सभी को टीचर्स डे की बधाई दी और छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरू वह है जो हमें जीवन में कैसे आगे बढ़ा जाए इसका ज्ञान देता है और जीवन में आयी बाधाओं को कैसे दूर किया जाए इसका ज्ञान देता है। इसके साथ ही उन्होंने शिक्षकों को बच्चों की पढ़ाई के मामले में किसी भी प्रकार से समझौता न करने की बात कही और कहा कि एक अच्छा शिक्षक वह है जो बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ मानवता के गुण भी सिखाये, साथ ही उन्होंने कहा कि वो बच्चों से बात करें और उनकी प्रॉब्लम को भी समझे। तभी वो सहीं मायने में एक अच्छे टीचर बन पाएंगे।

वहीं श्री सुमेश शुक्ला ने सभी को टीचर्स डे की बधाई दी और कहा कि बच्चों का भाविष्य टीचर पर निर्भर करता हैं सिर्फ बच्चों का ही नहीं बल्कि देश का भविष्य भी टीचर के हाथ में हैं । कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ट अतिथि के रूप में कर्नल अरुण कुमार सिंह ने सबसे पहले सभी को टीचर्स डे की बधाई दी और कहा- कि हमें उन सभी लोगों का धन्यवाद अदा करना चाहिए जिन्होंने हमें कभी भी कुछ भी सिखाया है, साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि टीचर वो होता है जो सभी बच्चों को साथ लेकर चले न कि अपने किसी एक पसंदीदा बच्चे को आगे बढ़ाने के बारें में सोचे।

इसके साथ ही स्टार टीचर, बिहाइंड द सीन, फैकल्टी ऑफ द ईयर और कमिटमेंट ऑफ द एक्ससीलेन्स अवार्ड से टीचर्स को नवाजा गया, जिसकी वोटिंग बच्चों द्वारा की गयी। जिसमें स्टार टीचर के लिए अब्दुल रब खान, ऐश्वर्या चतुर्वेदी, प्रदीप कुमार और अंकित सेठ का नाम चुना गया, वहीँ बिहाइंड द सीन के लिए डॉ आदित्य और फैकल्टी ऑफ द ईयर का खिताब बी. के सिंह का नाम चुना गया ।

टीचर्स डे के इस कार्यक्रम में जहाँ एक तरफ जर्नलिज्म डिपार्टमेंट के छात्र-छात्राओं ने प्ले के जरिये टीचर के महत्व को दर्शाया कि कैसे एक टीचर छात्र-छात्राओं के भविष्य को बनाने में अपनी भूमिका निभाता है. तो वहीँ दूसरी ओर छात्र आनंद ने टीचर्स को समर्पित करते हुए गीत प्रस्तुत किया और सौम्या ने अपने डांस से पूरा समां बांध लिया। इतना ही नहीं, छात्र-छात्राओं ने टीचर्स डे के मौके पर टीचर्स से गेम, डांस और रैम वाक भी करवाई।

कार्यक्रम में बीफार्मा,एमफार्मा,बीजेएमसी,एमजेएमसी,बीटीसी,बीएड,बीबीए,एमबीए व बी. कॉम डिपार्टमेंट के बच्चों के साथ कालेज के रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व अन्य शिक्षक व स्टाफ उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here