कटिया लगाकर चल रहे पंप, जमकर लुट रही बिजली

0
1905

गर्मी अपने उफान पर है। एक तरफ जहां बिजली कटौती और लो बोल्टेज से ग्रामीण परेशान हैं वहीं अवैध तरीके से मोटर पंप धडल्ले से चल रहे हैं। चोरी की बिजली से जमकर सिचाई हो रही है और विभाग को करोड़ों का चूना लगाया जा रहा है।

राजधानी लखनऊ के बीकेटी क्षेत्र में करीब 500 से ज्यादा पंप अवैध रूप से बिजली चोरी करके चल रहे हैं। बिजली विभाग को इस क्षेत्र से लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है।

विभाग को जाता है हिस्सा
यह खेल लंबे समय से चल रहा है। व्यवसायिक रूप से पंप चलाने वालों से विभाग के भ्रष्ट कर्मचारियों को मासिक पैसे बंधे हुए हैं। इन रुपयों की बंदरबांट नीचे से लेकर ऊपर तक हो रही है। जेई से लेकर एसडीओ तक सभी इस चोरी को नजरअंदाज कर रहे हैं।

बोल्टेज डाउन की रहती है समस्या
स्थानीय नागरिकों की यह शिकायत हमेशा रहती है कि गांव में बोल्टेज की समस्या है। लेकिन इस पर न तो कर्मचारी सुनते हैं और न अधिकारी।

एक बार दाम लंबी फुर्सत
व्यवसायिक काम के लिए इन पंपों का जमकर प्रयोग हो रहा है। इन सबमर्सीबल पंपों की कीमत 30 हजार रुपए से लेकर 80 हजार रुपए तक है। 3 हार्स पावर और 100 एमएम व्यास वाले पंप की कीमत 30 से 45 हजार रुपए तक होती है। वहीं 7.5 हौर्स पावर और 100 एमएम व्यास वाले पंप की कीमत 70 से 80 हजार रुपए होती है। एक बार पैसा लगाने के बाद इसकी 1 साल से लेकर 3 साल तक की वारंटी भी होती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here